Black fungus in hindi | black fungus symptoms in hindi

Black fungus in hindi
Black fungus in hindi

Black fungus in hindi | black fungus symptoms in hindi | black fungus treatment in hindi And Mucormycosis क्या है? black fungus क्या है?

Saturday की सुबह, मुंबई के एक Eye Surgeon, Dr. Akshay Nair, एक 25 year old woman के ऑपरेशन का इंतजार कर रहे थे, जो तीन सप्ताह पहले Covid -19 की एक लड़ाई से Recover कर चुकी थी।

Surgery के अंदर, एक कान, नाक और गले का specialist पहले से ही एक Diabetic patients पर काम कर रहा था।

उसने उसकी नाक में एक ट्यूब डाली थी और Mucormycosis से infected tissues को हटा रहा था, एक rare लेकिन खतरनाक Fungal infection। यह invasive, infection नाक, आंख और कभी-कभी Brain को प्रभावित करता है।

अपने सहयोगी के समाप्त होने के बाद, Dr. Nair Patient की आंख को हटाने के लिए तीन घंटे की process करेंगे।

Dr nair ने मुझे उन्हें बताया, “मैं उसकी जान बचाने के लिए उसकी आंख निकाल दूंगा। इस तरह यह बीमारी काम करती है।”

यहां तक ​​​​कि Covid -19 की एक Deadly दूसरी लहर ने भारत को तबाह कर दिया, डॉक्टर अब एक Rare infection से जुड़े मामलों की रिपोर्ट कर रहे हैं – जिसे “Black fungus” भी कहा जाता है – Covid-19 patients को ठीक करने और Recovered करने के बीच।

Mucormycosis क्या है? ब्लैक फंगस क्या है?

Black fungus symtoms in hindi

Mucormycosis एक बहुत ही Rare infection है। यह Mucker Mold के Contact में आने के कारण होता है जो आमतौर पर मिट्टी, पौधों, खाद और सड़ने वाले फलों और सब्जियों में पाया जाता है। Dr nair कहते हैं, “यह Ubiquitous है और मिट्टी और हवा में और यहां तक ​​कि स्वस्थ लोगों की नाक और बलगम में भी पाया जाता है।”

यह Sinus, Brain और lungs को प्रभावित करता है और Diabetes या गंभीर रूप से Immunized persons, जैसे Cancer patients या HIV / AIDS वाले लोगों में जीवन के लिए खतरा हो सकता है।

डॉक्टरों का मानना ​​​​है कि Mucormycosis, जिसकी कुल death rate 50% है, Steroids के उपयोग से शुरू हो सकता है, जो गंभीर और गंभीर रूप से बीमार Covid -19 patients के लिए एक life Protective treatment है।

Steroid Covid -19 के लिए lungs में सूजन को कम करते हैं और कुछ नुकसान को रोकने में मदद करते हैं जो तब हो सकते हैं जब शरीर की Defence system Corona virus से लड़ने के लिए तेज हो जाती है। लेकिन वे Immunity को भी कम करते हैं और Diabetes और Non-diabetic Covid -19 patients दोनों में Blood sugar के Level को बढ़ाते हैं। (black fungus)

ऐसा माना जाता है कि Immunity में यह गिरावट Mucormycosis के इन मामलों को trigger कर सकती है।

Dr nair कहते हैं, “Diabetes शरीर की immune defense को कम करता है, Coronavirus इसे बढ़ा देता है, और फिर Steroids जो Covid -19 से लड़ने में मदद करते हैं, आग में ईंधन की तरह काम करते हैं।”

Dr nair – जो मुंबई के तीन अस्पतालों में काम करते हैं, जो दूसरी लहर में सबसे अधिक प्रभावित शहरों में से एक है – कहते हैं कि उन्होंने April में लगभग 40 patients को Fungal infection से पीड़ित देखा है। उनमें से कई Diabetes रोगी थे जो घर पर ही Covid-19 से ठीक हो गए थे। उनमें से ग्यारह को Surgery द्वारा एक आंख निकालनी पड़ी।

December और February के बीच, पांच शहरों – मुंबई, बैंगलोर, हैदराबाद, दिल्ली और पुणे में उनके छह सहयोगियों ने संक्रमण के 58 मामले दर्ज किए। Mostly patients ने Covid -19 से ठीक होने के बाद 12 से 15 दिनों के बीच इसका contract किया।

Modi के constituency में Covid के outbreak के रूप में गुस्सा बढ़ता है


भारत के Covid -19 मरीज काला बाजार की ओर रुख करते हैं
अस्पताल के कान, नाक और गले के विंग की प्रमुख Dr. Renuka Bradoo के अनुसार, मुंबई के Busy Sion Hospital में पिछले दो महीनों में Fungal infection के 24 मामले सामने आए हैं, जो साल में छह मामलों से अधिक है।

उनमें से 11 को एक आंख गंवानी पड़ी, और उनमें से छह की मृत्यु हो गई। उसके अधिकांश रोगी Middle aged के Diabetes Patient हैं जिन्हें covid -19 से ठीक होने के दो सप्ताह बाद (black fungus) fungle द्वारा मारा गया था। “हम पहले से ही यहां एक सप्ताह में दो से तीन मामले देख रहे हैं। यह एक महामारी के अंदर एक बुरा सपना है,

southern city bangalore में, एक Eye Surgeon Dr. Raghuraj Hegde एक ऐसी ही कहानी बताते हैं। उन्होंने पिछले दो हफ्तों में Mucormycosis के 19 मामले देखे हैं, जिनमें से ज्यादातर युवा रोगी हैं। “कुछ इतने बीमार थे कि हम उनका ऑपरेशन भी नहीं कर सकते थे।”

डॉक्टरों का कहना है कि वे पिछले साल पहली लहर के दौरान कुछ मामलों की तुलना में दूसरी लहर के दौरान इस Fungal infection की seriousness और frequency से हैरान हैं।

Dr. Nair का कहना है कि पिछले दो वर्षों में मुंबई में उनके सामने 10 से अधिक मामले नहीं आए हैं। “यह साल कुछ अलग है,” वे कहते हैं।

Bangalore में, Dr. Hegde ने एक decade से अधिक Practice में एक वर्ष में एक या दो से अधिक मामलों को कभी नहीं देखा था।

black fungus treatment
Black fungus symptoms in hindi

Fungal infection से suffering patients में आमतौर पर भरी हुई और नाक से खून बहने के symptoms होते हैं; आंख में सूजन और दर्द; पलकों का गिरना; और धुंधला और अंत में, Loss of vision। नाक के आसपास त्वचा के काले धब्बे हो सकते हैं। these all are Black fungus symptoms in hindi

doctors का कहना है कि उनके Most patients देर से पहुंचते हैं, जब वे पहले से ही vision खो रहे होते हैं, और Infection को Brain तक पहुंचने से रोकने के लिए डॉक्टरों को आंख को Surgery से निकालना पड़ता है। This is also Black fungus symptoms in hindi

कुछ मामलों में, भारत में doctors का कहना है, मरीजों की दोनों आंखों की रोशनी चली गई है। और rare cases में, बीमारी को फैलने से रोकने के लिए doctors को Jaw bone को Surgery से निकालना पड़ता है।

ब्लैक फंगस treatment in hindi
black fungus

एक Anti-fungal Intravenous Injection जिसकी एक Dosage की कीमत 3,500 रुपये ($48) है और जिसे हर दिन Eight weeks तक प्रशासित किया जाना है, बीमारी के against Effective medicine है

भारत एक Covid disaster में है – यह होना जरूरी नहीं था Likr (black fungus)
भारत में Covid Crisis के लिए एक Visual guide
मुंबई के एक Diabetologist Dr. Rahul Baxi कहते हैं, Fungal infection की संभावना को रोकने का एक तरीका यह decide करना था कि Covid -19 patients – treatment में और ठीक होने के बाद – को Steroids की सही Dosage सही time पे दी जा रही है।

उनका कहना है कि उन्होंने पिछले एक साल में लगभग 800 Diabetes के covid -19 patients का इलाज किया, और उनमें से किसी ने भी Fungal infection का contract नहीं किया। डॉक्टर Baksi ने बताया, “1Patients को छुट्टी मिलने के बाद डॉक्टरों को Sugar level का ध्यान रखना चाहिए.”

एक Senior government official का कहना on ब्लैक फंगस (black fungus)

एक Senior government official का कहना है कि “No major outbreak”। फिर भी यह कहना मुश्किल है कि पूरे देश में Mucormycosis के मामले क्यों बढ़ रहे हैं। Dr. Hegde कहते हैं, “virus का Strain काफी खतरनाक लगता है, जिससे Blood sugar बहुत ऊंचे Level पर पहुंच जाता है। और अजीब तरह से, ब्लैक फंगस (black fungus) Fungal infection बहुत सारे Youth को प्रभावित कर रहा है।”

पिछले महीने उनका सबसे छोटा Patient 27 Old man था, जिसे Diabetes भी नहीं था। “हमें covid -19 के दूसरे सप्ताह के दौरान उसका ऑपरेशन करना पड़ा और उसकी आंख निकालनी पड़ी। यह बहुत Destructive है।”

Also Read:

IPL UAE

PUBG Mobile India Release Date

Ek se badh ke ek shayari padhne ke liye yaha Click kren.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Copyright © All rights reserved. | CoverNews by AF themes.