social media to be ban in india? or not? if yes then Why?

social media to be ban in india?

India में कल से Facebook,, Twitter, Instagram क्यों ban हो सकते हैं?


अगर ये Social Media Platform सरकार की Guidlines को Accept करने में failed होते हैं, तो वो Social Media Platform और 3rd Party के रूप में Security loss का Risk Social Media Platform। Rules को follow नहीं करने पर Goverment उनके Against India के Law के According कार्रवाई भी कर सकती है| facebook banned in india?


Facebook, WhatsApp, Twitter और instagram जैसे Social media experts को india में ban का सामना करना पड़ सकता है। यदि वे Social Media platforms के लिए नए Intermediary Guidelines को Follow करने में fail होते हैं।

इन guidelines को Accept करने के लिए electronics और Ministry of Information Technology (MEITy) द्वारा दी गई 3 months की time limit कल यानी 25 मई को समाप्त हो चुकी है, instagram banned in india?

लेकिन अभी तक किसी भी Expert ने नए Rules को Accept नहीं किया है। इन company द्वारा अपने implementation में total 6 months की देरी की मांग के बावजूद rules कल से Effective होंगे। facebook, twitter, instagram and whatsaap banned in india? Why?

Domestic Social Media Platform Crew, जो कि Twitter का Indian version है, only ऐसा platform है जिसने अब तक central के Intermediary Guidelines को Accept किया है। twitter banned in india?

अगर इनमें से कोई भी Social media platform इन Guidelines को accept करने में fail रहता है, तो वे Social media platform के रूप में Moderators और event के रूप में security खोने का risk उठाते हैं। facebook, twitter, instagram and whatsaap banned in india? Why?

एक government officer ने बताया कि Rules का Follow नहीं करने पर goverment उनके against india के law के according कार्रवाई भी कर सकती है. whatsaap banned in india?


इस दौरान, facebook ने hint दिया है कि वह ITO के rules का पालन करेगा। “हमारा objective rules के provisions को follow करना है और कुछ ऐसे issues पर Discussion करना Ongoing रखना है जिनके लिए goverment के साथ More engagement की ज़रूरत है।

IT Rules के According, हम Operational procedures को Applicable करने और Efficiency में improvement करने के लिए काम कर रहे हैं। social media banned in india?

Facebook ban है लोगों की Free form से और Safe form से हमारे platform पर खुद को Expressed करने की ability, “company के एक Official spokesman ने एक Statement में कहा। facebook, twitter, instagram and whatsaap banned in india? Why?

February में नए rules की Declaration की गई थी, जिसमें Chief Compliance Officer, Noida Contact Person and Resident शिकायत अधिकारी की appointment सहित Extra due diligence का पालन करने के लिए Twitter, Facebook, Instagram और Whatsapp जैसे Large social media platforms की ज़रूरत होती है। social media banned in india?

officers का Suggestion है कि Public contact के लिए के Importance और Requests के लिए एक Acknowledgment system की ज़रूरत को देखते हुए, Rules के Applicable होने के first day से एक Grievance Officer की appointment एक Critical requirement होगी।


25 February को, goverment ने Social media firms के लिए Strict rules की Declaration की थी, जहां उन्हें 36 घंटे के अंदर Flagged by officers किसी भी material को हटाने और देश में Located एक Officer के साथ एक Strong Grievance Redress Mechanism स्थापित करने की ज़रूरत थी। social media banned in india?

Goverment ने ‘Important Social Media Mediator’ को Defined करने के लिए 50 lakh Registered users को Limit के रूप में Determined किया था, जिसका मतलब है कि Twitter, facebook और Google जैसे Big players को Additional criteria का Follow करना होगा।

February में guidelines की Declaration करते हुए, इसने कहा था कि नए Rules तुरंत Effective होते हैं, जबकि Important social media providers को Compliance शुरू करने से पहले 3 month’s का समय मिलेगा।

Important Social Media Companies को एक Monthly compliance report भी publish करनी होगी जिसमें प्राप्त Complaints और की गई action के Description के साथ-साथ Active रूप से delete की गई material का Description भी होगा। उन्हें india में एक Physical contact पता अपनी website या mobile apk. या दोनों पर publish करने की भी ज़रूरत होगी।


Government Quoted Data के according, india में 53.1 crore Whatsapp user, 44.9 crore YouTube users, 41.3 crore Facebook customer, 21 Crores Instagram subscribers हैं, जबकि 1.75 Crore account holder microblogging platform Twitter पर हैं। Koo के करीब 60 Million users हैं, जो इसे नए The guidelines के according एक Key Social Media Intermediaries बनाता है।

Also Read

Pubg Mobile India Release Date Click

Read All Hindi And Urdu Shayari Click Here

Follow On Instagram

1 thought on “social media to be ban in india? or not? if yes then Why?

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Copyright © All rights reserved. | CoverNews by AF themes.