WhatsApp end-to-end encryption-क्या होता है, व्हाट्स ऐप पर चैट Safe है या नहीं

WhatsApp का end encryption

whatsApp End-to-End Encryption क्या होता है, व्हाट्स ऐप पर चैट Safe है या नहीं, कैसे Verification करें|
अगर आप QR Code को scan करते हैं और वह Code मेल खा रहा है, तो आपको Green check mark दिखाई देगा. Green Checkmark दिखाई देने का मतलब है कि कोई भी आपके Message or call देख या सुन नहीं सकता है.

Whatsapp Privacy Policy

India सहित world के तमाम countries में Instant messaging app whatsapp के Millions of users हैं. Facebook की इस Subsidiary Company का नाम दुनिया-जहां में लोगों के जुबान पर है. दुनिया के हर कोने में हर दिन Billions of messages होते होंगे. ऐसे में सवाल है कि whatsapp इन सभी Message को Safe कैसे रखता है. कोई ये भी सवाल पूछ सकता है कि क्या whatsapp हमारे-आपके Message read करता है?

company ने इसका answer ना में दिया है. whatsapp कहता है कि वह किसी का Message नहीं read करता। क्योंकि लोगों के Message encrypted होते हैं. end-to-end user को ही देखने-सुनने में आते हैं. तब सवाल यह भी उठता है कि यह End-to-end encryption क्या है जिसका Claim whatsapp करता है.

WhatsApp privacy policy in hindi

End-to-end encryption
End-to-end encryption technology messages को Safe तरीके से send और recieve करने का माध्यम है. whatsapp में यह Technology शुरू से नहीं है, लेकिन अभी जल्दी में इसे add किया गया है. Message की Security की High demand के बीच whatsapp ने इसे उतारा है. Actor Sushant Singh Rajput के death मामले में Message leak होने का सिलसिला सामने आया था. उस time कई Actor के Message और Chat leaks हुए थे. तब whatsapp की इस Technology पर सवाल उठाए गए थे. End-to-end encryption पर तब भी सवाल उठे थे जब इस साल January में whatsapp ने नई Privacy policy लाने की Announcement की थी।

WhatsApp Privacy Policy
इस पर whatsapp का answer था कि वह किसी दूसरे की Message नहीं read करता है, और न ही seen करता है. लोगों के Message बिल्कुल Safe (secure) होते हैं. किसी Third man तक Message की पहुंच नहीं होती. Privacy policy को लेकर Controversy हुई है, और Indian government ने इसे हटाने की Warning दी है. इस पर whatsapp ने Indian government पर blame लगाया है कि whatsapp के Chat trace करने को कहा जा रहा है जो कि Against the end-to-end encryption policy है. अगर यह Rule टूटता है तो लोगों का Privacy का Right over हो जाएगा.

WhatsApp का end encryption
WhatsApp privacy policy in hindi

Indian government ने whatsapp से कहा है कि किसी भी Message के First originator की identification करना जरूरी है. उधर whatsapp कहता है कि उसका काम यह नहीं है. message send करना और Receive केवल Sender और Receiver का काम है. इसमें whatsapp का कोई लेना-देना नहीं है. Indian government ने कहा है कि Whatsapp privacy policy वापस ले, Otherwise Strict action लिया जाएगा.

Know about this technique
इसका सीधा meaning वैसी Technology से है जो हमारे Message, chat, photo, video, voice, document, status update and call को गलत हाथों में जाने से बचाती हो. End-to-end encryption technology हमें वह Facility देती है कि जब हम किसी दूसरे व्यक्ति को Message करते हैं, photo Send करते हैं, call करते हैं, videos send हैं या Document send करते हैं तो वह सिर्फ उसी person को मिले, न कि किसी और के के हाथ में चली जाए. और इस chain में Sender and receiver रहें, तीसरी कोई side नहीं. यहां तक कि whatsapp का कोई Staff भी उसे देख, Listen या read न सके.

WhatsApp का end encryption
WhatsApp privacy policy in hindi

Your message gets locked
End-to-end encryption technology messages को lock करने की Facility देती है. इसे ऐसे समझें कि आपने जो Message किसी Another person को Sent किया , वह पूरी तरह से lock होकर जाता है. इस lock को Open करने की technology Right सिर्फ message send करने वाले और message receive करने वाले के पास होती है. इसे ‘Incripson’s key’ (चाबी) कहते हैं. यह भी Sender and receiver के हाथ में होता है.

according to whatsapp, लोगों को Message को किसी Server में भी Store नहीं किया जाता. अगर Store किया जाए तो Encryption technology की Meaning नहीं रह जाएंगे. यहां एक बात ध्यान रखनी होगी कि whatsapp ने app में इन Technology को Auto enable किया है. i.e जब Message आएगा तो Receiver उसे Seen और read कर सकता है. Sending and receiving वाले बीच यह Message पूरी तरह lock होता है. meaning, Server में न तो Store होता है और न ही उसके encryption .

WhatsApp privacy policy in hindi

key को open किया जा सकता है.

Chat end to end encrypted है या नहीं, कैसे Verification करें
Open chat
‘Contact details’ स्क्रीन खोलने के लिए Contact के Name पर tap करें
QR code और 60 digits का number देखने के लिए Encryption पर Tap करें
ध्यान दें, इस feature का use सिर्फ वही Contact list के लोग कर सकते हैं, जिनकी Chat end to end encrypted है
अगर आप और आपका Contact एक-दूसरे के पास बैठे हैं, तो आप में से कोई भी एक-दूसरे का QR code scan कर सकता है या 60 digits का number खुद मिलाकर देख सकता है. अगर आप QR code को scan करते हैं और वह code match हो रहा है, तो आपको green check mark दिखाई देगा. green checkmark दिखाई देने का मतलब है कि कोई भी आपके Message or call देख या सुन नहीं सकता है.

Also Read

Sushant Singh Rajput Shayari Click Here

All types Hindi shayari Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Copyright © All rights reserved. | CoverNews by AF themes.